ऑक्सीजन की कमी से सर गंगा राम हॉस्पिटल में 25 लोगों की मौत।

दिल्ली  :  देशभर में ऑक्सीजन की किल्लत लगातार बनी हुई है जिसकी वजह से कोरोना संक्रमितों की मौत होना बड़ा कारण बना हुआ है। इस बीच दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल में गंभीर रूप से बीमार 25 मरीजों की मौत हो गई। घटना के पीछे की वजह ऑक्सीजन की कमी बताई जा रही है। इतने बड़े अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी के चलते मरीजों की मौत से कोरोना संक्रमण भयावहता का अंदाजा लगाया जा सकता है।

यहां पिछले 24 घंटों में 25 मरीजों की मौत हो चुकी है और 60 गंभीर रूप से बीमार लोगों की जान खतरे में है। अस्‍पताल की ओर से भेजे गए संदेश में ऑक्‍सीजन (Oxygen) की तत्‍काल जरूरत बताई गई है। हॉस्पिटल में महज कुछ घंटों तक के लिए ही ऑक्‍सीजन बची है।

सर गंगाराम अस्पताल के चिकित्सा निदेशक ने बताया ऑक्सीजन का भंडार अगले दो घंटे और चलेगा, वेंटिलेटर और बीआईपीएपी मशीनें प्रभावी रूप से काम नहीं कर रही हैं। गंभीर रूप से बीमार अन्य 60 मरीज खतरे में हैं, गंभीर संकट की आशंका है. अस्पताल के आईसीयू और आपात-चिकित्सा विभाग में गैर-मशीनी यानी की मैन्युअल तरीके से वेंटिलेशन बहाल करने का प्रयास किया जा रहा है।

कुछ दिनों पहले ही गंगाराम अस्पताल में 37 डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे, जिनमें से पांच अस्पताल में एडमिट थे। अन्य डॉक्टरों को होम आइसोलेशन में रखा गया था। इनमें से ज्यादातर डॉक्टर वे हैं जो कोरोना मरीजों का इलाज कर रहे थे। अस्पताल प्रशासन ने बताया था कि सभी डॉक्टरों में हल्के लक्षण थे और कोई भी गंभीर हालत में नहीं थे।

वहीं दिल्ली के अस्पतालों में मेडिकल ऑक्सीजन की कमी के बीच राष्ट्रीय राजधानी में कल कोरोना वायरस संक्रमण के 26,169 नए मामले सामने आए जबकि 306 मरीजों की मौत हो गई। दिल्ली में संक्रमण की दर 36.24 प्रतिशत रही जोकि पिछले साल महामारी की शुरुआत के बाद से सर्वाधिक है। दिल्ली में पिछले 10 दिनों में इस घातक वायरस के चलते 1,750 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed