कम राजस्व वसूली के लिए जिम्मेदार कार्मिकों की जांच कर कार्यवाही की जाय : जिलाधिकारी l

देहरादून : आज दिनांक 27 जून 2020 को डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने कैम्प कार्यालय में खनन एवं राजस्व विभाग के अधिकारियों के साथ खनन एवं राजस्व वसूली की समीक्षा कैठक आयोजित की।
‘‘ कम राजस्व वसूली के लिए जिम्मेदार कार्मिकों की जांच कर कार्यवाही की जाय’’ 

जिलाधिकारी ने यह निर्देश अपर जिलाधिकारी प्रशासन और सम्बन्धित उप जिलाधिकारियों को दिये कि राजस्व विभाग और और खनन विभाग के ऐसे अधिकारी और कार्मिक जिनकी मिलीभगत से अभी तक 40 प्रकरणों में वसूली की कार्यवाही लम्बित रही, उनकी जांच करते हुए सख्त कार्यवाही की जाय।

समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने पाया कि राजस्व वसूली के 40 ऐसे प्रकरण है जिन पर लम्बे समय से कार्यवाही लम्बित हैं, जिसमें अधिकतर मामलें तहसील स्तर पर नोटिस तामिलीकरण अथवा  वसूली प्रमाण  पत्र (आर.सी रिकवरी) इत्यादि के सापेक्ष कार्यवाही ना किये जाने के चलते लम्बित हैं।

उन्होंने इस पर गहरी नाराजगी व्यक्त की तथा सभी से कहा कि इसके लिए जिम्मेदार अधिकारी और कार्मिक को किसी भी दशा में बख्शा ना जाये। साथ ही इस समबन्ध में अग्रिम निर्देश दिये कि उपरोक्त लम्बित सभी 40 प्रकरणों पर एक सप्ताह के भीतर कार्यवाही करते हुए तत्काल सम्बन्धित से इसकी वसुली की जाय।

हालांकि जिलाधिकारी ने इस बात पर जरूर संतोष व्यक्त किया कि जनपद में सम्पूर्ण राजस्व वसूली लभगभ 15 करोड़ हुई है, जो अन्य जनपदों के मुकाबले बेहतर है। इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी ने सभी उप जिलाधिकारियों , तहसीलदारों, और खनन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में नियम विरूद्ध खनन/अवैध खनन की रोकथाम करें और इस पर नियंत्रण लगाने के लिए नियमित छापेमारी करते रहें, साथ ही खनन के भण्डारों की भी निगरानी करते रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed