जानिए कैसे समंदर में समागया अरबों रुपये की कारों सहित जहाज l

पेरिस : अटलांटिक महासागर में फ्रांस के तट के निकट एक बड़ा हादसा हुआ है। वहां 2000 लग्‍जरी कारों को लेकर जा रहा एक कार्गो जहाज जलकर खाक हो गया और पानी में डूब गया। इस जहाज से इन लग्‍जरी गाड़‍ियों को ब्राजील ले जाया जा रहा था। इनमें Porsche की 37 कार भी थीं। इन कारों में 911 GT2 RS मॉडल की चार गाड़‍ियां थीं, जिनकी बाजार में कीमत 2 करोड़ रुपये से भी ज्‍यादा है।

ग्रैंड अमेरिका’ नाम के इस कार्गो श‍िप इटली की कंपनी ग्र‍िमाल्‍डी लाइन्‍स की थी। बताया जाता है कि पहले जहाज में आग लगी, जिसमें गाड़‍ियां धू-धू कर जलने लगीं। इसके बाद देखते ही देखते पूरा जहाज पानी में समा गया। जहाज पर चालक दल के 27 लोग भी सवार थे। हालांकि, हादसे के बीच सभी 27 लोग अपनी जान बचाने में कामयाब रहे।

ब्र‍िटिश नेवी ने सभी 27 लोगों को समय रहते बचा लिया। अरबों रुपये के इस नुकसान से जहां कंपनियां सदमे में है, वहीं जर्मन कार मेकर कंपनी पोर्शे ने ब्राजील में अपने ग्राहकों के नाम एक चिट्ठी भी जारी की है। कंपनी ने लोगों से माफी मांगते हुए हादसे का जिक्र किया है और लिखा कि कंपनी इन गाड़‍ियों को फिर से बनाएगी, लिहाजा ग्राहकों को उनकी पसंदीदा गाड़‍ियों के लिए थोड़ा इंजतार और करना होगा।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, 2000 गाड़‍ियों के साथ समंदर में सफर कर रहे इस कार्गो श‍िप का वजन 28000 टन था। इस जहाज पर Audi कंपनी की A3, A5, RS4, RS5 और Q7 मॉडल की भी कई गाड़‍ियां थीं। आग कैसे लगी, इसको लेकर अभी कोई जानकारी नहीं आई है। नुकसान की पूरी रकम को लेकर भी कोई आंकड़े नहीं आए हैं। लेकिन इतना तय है कि अरबों रुपये समंदर में डूब गए है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *