वर्ल्ड में सबसे बड़ा 39 बीवियों 94 बच्चों का भारती परिवार।

ये पूरा परिवार मिजोरम की खूबसूरत पहाड़ियों के बीच बटवंग गांव में एक बड़े से मकान में रहता है. यहां तक कोरोना का कोई असर नहीं है. लिहाजा यहां जीवन सामान्य है. जियोना मुख्यतौर पर बढ़ई का काम करते हैं लेकिन अब उनका परिवार खुद किसी कम्युनिटी की तरह है. परिवार के काम आने वाले हर चीज को वो या खुद ही पैदा कर लेते हैं या बना लेते है।

जिओना अपने परिवार के साथ 100 कमरों के जिस मकान में रहते हैं उसमें एक बड़े से रसोईघर के अलावा सबके लिए पर्याप्त जगह है और जिओना अपने परिवार को बड़े अनुशासन से चलाते हैं. खाना बनाने और घर के अन्य कामकाज सब मिलकर करते हैं. मिजोरम में यूं तो कोरोना वायरस का अब तक केवल एक ही मरीज सामने आया है लेकिन राज्य में जिस तरह सावधानियां बरती जा रही हैं. वैसे ये परिवार भी बरत रहा है. उसने खुद को बाहरी लोगों से एकदम काटा हुआ है।

परिवार की महिलाएं खेती बाड़ी करती हैं और घर चलाने में योगदान देती हैं. चाना की सबसे बड़ी पत्नी मुखिया की भूमिका निभाती हैं और घर के सभी सदस्यों के कार्यों का बंटवारा करने के साथ ही कामकाज पर नज़र भी रखती है।

यहां एक दिन में 45 किलो से ज्यादा चावल, 30-40 मुर्गे, 25 किलो दाल, दर्जनों अंडे, 60 किलो सब्जियों की ज़रूरत होती है. इसके अलावा इस परिवार में लगभग 20 किलो फल की भी हर रोज़ खपत होती है. आप हैरान होंगे कि ये सबकुछ ये लोग खुद ही उगाते हैं. उनके पास अपने बड़े बड़े खेत हैं और फल के पेड़. पिछले कुछ सालों में उन्होंने अपना एक पोल्ट्री फॉर्म भी बना लिया है।

इलाके की सियासत में भी चाना परिवार का खासा दबदबा है. एक साथ एक ही परिवार में इतने सारे वोट होने की वजह से तमाम नेता और इलाके की राजनीतिक पार्टियां जियोना चाना को अच्छा खासा महत्व देती हैं क्योंकि स्थानीय चुनाव में इस परिवार का झुकाव जिस पार्टी की तरफ होता है उसे ढेरों वोट मिलना पक्का है. हालांकि इतने लंबे चौड़े परिवार का कोरोना के दौरान सुरक्षित होना दुनिया के लिए भी एक खबर है. ये परिवार दुनिया को एक संदेश भी दे रहा है कि अगर अच्छी तरह रहा जाए और सावधानियां लें तो कोई भी बीमारी जल्दी पास नहीं फटकती।

गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज़ इस परिवार के सदस्य अपने आप में पूरा गांव हैं. बात करें तो सुनने वालों की कमी नहीं, मैच खेलने जाएं तो देखने वालों की कमी नहीं और एक साथ बैठ जाएं तो अपने आप में मेला और त्यौहार हो जाए।

जियोना चाना का सबसे बड़ा बेटा करीब 52 साल का है. उसका नाम पारलियाना है. उसका कहना है कि उसके पिता मिजोरम के जिस ट्राइब्स से ताल्लुक रखते हैं, उसमें कई बीवियां रखी जा सकती हैं. इसलिए वो अक्सर गरीब और अनाथ महिलाओं से शादी करके उन्हें घर में आ4000 के आसपास है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *