भारतीय सेना के वीरता पुरस्कार सम्मान समारोह में 47 लोगों को किया सम्मानित।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा आर.आई.एम.सी, देहरादून में भारतीय सेना के वीरता पुरस्कार सम्मान समारोह में प्रतिभाग करते हुए 47 लोगों को सम्मानित किया गया, जिसमें 21 सेवारत सैनिक, 20 सेवानिवृत्त सैनिक एवं 06 वीरांगनाएं शामिल रहीं।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने देश की एकता एवं अखण्डता के लिए अपने प्राणों का बलिदान देने वाले सभी सैनिकों को नमन करते हुए कहा कि आज अपने वीर सैनिकों एवं वीरांगनाओं को सम्मानित करते हुए स्वयं को गौरवान्वित महसूस कर रहा हूँ। हमारे वीर सैनिकों के कारण आज हम सभी सुरक्षित हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा युद्ध में वीरगति को प्राप्त होने वाले सेना एवं अर्द्धसैन्य बलों के जवानों के एक आश्रित को उनकी शैक्षिक योग्यता के अनुसार राज्याधीन सेवाओं में नौकरी दी जा रही है। साथ ही एनडीए और सीडीएस प्री परीक्षा पास करने वालों को आगे की तैयारी के लिए 50 हजार रूपये की आर्थिक सहायता दी जायेगी।

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखण्ड में पांचवे धाम सैन्यधाम की पहल की है। देहरादून में भव्य सैन्यधाम बनाया जायेगा। जब भी मुझे सेना के कार्यक्रमों में शामिल होने का अवसर मिलता है, तो मुझे अपना बचपन याद आता है। एक सैनिक पुत्र होने के नाते मेरे लिए यह भावुकता का क्षण है। सैनिक की वीरता के साथ ही मैंने उनके परिजनों के संघर्षमय जीवन को निकटता से देखा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed