ब्रेकिंग न्यूज़ : राजधानी में आज क्या क्या खास हुआ …..

देहरादून : दिनांक 22 जनवरी 2020, आगामी 26 जनवरी 2020 गणतंत्र दिवस को स्थानीय परेड ग्राउण्ड में मार्चपास्ट झांकियों के अलावा विभिन्न प्रशासनिक व्यवस्थाओं को समयबद्धरूप सम्पन्न कराने को लेकर जिलाधिकारी सी रविशंकर, पुलिस महानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अरूण मोहन जोशी ने स्थलीय निरीक्षण कर सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये।
मुख्य कार्यक्रम स्थल पर महामहिम राज्यपाल एवं मा0 मुख्यमंत्री, मंत्रीगणों, उच्च पदस्थ अधिकारियों, विभिन्न संगठनों के पदाधिकारियों को ई-कार्ड के माध्यम से निमंत्रण भेजे गये। अभी तक प्रशासन द्वारा 658 महानुभावों को आमंत्रण भेजा गया है। जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने अधिकारियों को सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर आवश्यक इन्तजाम करने के निर्देश दिये। मुख्य कार्यक्रम में सांस्कृतिक कार्यक्रम, मार्च पास्ट एवं झांकियों के अलावा सरकार के विकास कार्यों पर आधारित फोटो गैलरी के साथ ही एलईडी के माध्यम से सजीव प्रसारण की व्यवस्था की जायेगी तथा कार्यक्रम के दौरान कार्यक्रम स्थल पर सुरक्षा की दृष्टि से पैनी नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे स्थापित किये जायेंगे।  परेड ग्राउण्ड में माननीयों एवं मीडिया के साथ ही आमजनों की बैठने की व्यवस्था के अलावा विद्युत, पेयजल, चिकित्सा, स्वच्छता बनाये रखने के निर्देश स्थलीय निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने सम्बन्धित विभागांे के अधिकारियों को दिये। 
—0—
देहरादून दिनांक 22 जनवरी 2020,  जनपद आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण द्वारा वित्तीय वर्ष  2019-20 हेतु राज्य की विषम भौगोलिक परिस्थितियों के दृष्टिगत किसी आपदा या आपातकालीन परिस्थिति के लिए आवश्यक खोज एवं बचाव कार्य हेतु उपकरण क्रय किये गये। जिलाधिकारी /अध्यक्ष आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण सी रविशंकर के निर्देशों के क्रम में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व बीर सिंह बुदियाल ने जनपद के विभिन्न विभागों की मांग के अनुसार तहसील एवं विभागों (वन, अग्निशमन विभाग) को वुड कटर, सर्च लाईट, वाॅकी-टाॅकी, स्टेªक्चर, तिरपाल, आयरन कटर, पेलिकन लाईट उपलब्ध कराने के साथ ही विभागों के कार्मिकों को उपकरणों के संचालन के बारें में डेमो द्वारा  भी जानकारी दी गयी।
—-0—
देहरादून दिनांक 22 जनवरी 2020, भारत निर्वाचन आयोग द्वारा गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी सम्पूर्ण राष्ट्र में 25 जनवरी 2020 राष्ट्रीय मतदाता दिवस  मनाया जा रहा है। इस वर्ष 10वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस की थीम ‘‘सशक्त लोकतंत्र हेतु निर्वाचन साक्षरता’’ है, जिसका उद्देश्य नागरिकों को लोकतंत्र में अपनी महत्वपूर्ण भागीदारी निभाने हेतु जागरूक करना है।   जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी सी रविशंकर ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर लोकतांत्रित मूल्यों /भावनाओं से ओत-प्रोत/प्रेरित लोकतंत्र एवं मतदाता सहभागिता विषयवस्तु पर आधारित डिबेट, माॅक पोल, चित्रकला एवं प्रश्न प्रतियोगिता आदि कार्यक्रम 25 जनवरी एवं उससे पूर्व आयोजन किये जाने हेतु समस्त स्कूल एवं शैक्षणिक संस्थानों को निर्देश दिये गये है। उन्होंने कहा 01 जनवरी 2020 की अर्हता तिथि के आधार पर नये अर्ह युवा मतदाताओं के नाम निर्वाचन नामावली में पंजीकृत करते हुए मतदाता सहभागिता को प्रोत्साहित के साथ ही युवा मतदाताओं को लोकतंत्र के प्रति उनकी अहम जिम्मेदारी निभाने के लिए भी जागरूक किया जाय। जिलाधिकारी ने जनपद में समस्त कार्यालयों में भी लोकतंत्र में चुनावी भागीदारी को प्रोत्साहित किये जाने के दृष्टिगत राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर 25 जनवरी 2020 को पूर्वान्ह में किसी भी समय कार्यक्रम आयोजित कराते हुए समस्त अधिकारियों/कर्मचारियों को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी वोटर शपथ कराते हुए फोटोग्राफ वाट्सएप्प न0 9027256757 एवं ई-मेल आईडी dmcumdeoddn@gmail.com     के माध्यम से जिला निर्वाचन कार्यालय को प्रेषित करने के भी निर्देश दिये।  
—0—
देहरादून दिनांक 22 जनवरी 2020, सिविल जज सी0डि0/सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण देहरादून नेहा कुशवाहा ने अवगत कराया है कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा  डीम्ड यूनिवर्सिटी, क्लेमेन्टाउन देहरादून में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में विद्यार्थियों को नशा मुक्त देवभूमि अभियान के अन्तर्गत एन्टी ड्रग क्लीनिक एवं लीगल एड क्लीनिक की स्थापना की गयी, जिसमें बच्चों को नशे के कारण, नशे के प्रकार एवं इसके दुष्प्रभाव की जानकारी दी गयी। कार्यक्रम में पोक्सो एक्ट एवं एक्ट के तहत विभिन्न धाराओं की जानकारी दी गयी।  कार्यक्रम में बाल अधिकार एवं शिक्षा का अधिकार घरेलू हिंसा संरक्षण, वरिष्ठ नागरिकों के अधिकार आदि के सम्बन्ध में जानकारी दी गयी। 
शिविर में सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण नेहा कुशवाहा देहरादून एवं पराविधिक कार्यकर्ता पुष्पा लिम्बु द्वारा सरल कानूनी ज्ञान माला पुस्तिकाओं का निःशुल्क वितरण भी किया गया।
—0—
देहरादून दिनांक 22 जनवरी 2020, खण्ड विकास अधिकारी रायपुर धीरज सिंह रावत ने अवगत कराया कि उत्तराखण्ड बहुउद्देशीय वित्त एवं विकास निगम द्वारा संचालित स्वतः रोजगार योजना में विकासखण्ड रायपुर में पात्र अनुसूचति जाति के लाभार्थियों को लाभान्वित किया जाना है। उन्होनें बताया कि योजना के अन्तर्गत अनुसूचित जाति के गरीबी रेखा शहरी क्षेत्र में रू0 5400/-, गा्रमीण क्षेत्रों में रू0 4400/- तक मासिक आय से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को निगम की स्वतः रोजगार योजना (कृषि सेवा एवं अन्य व्यवसाय) के अन्तर्गत रू0 20 हजार से 7 लाख तक की परियोजना संचालन हेतु राष्ट्रीयकृत/सहकारी बैंक के माध्यम से ऋण उपलबध कराया जाता है। निगम द्वारा योजना की लागत में 10 हजार रू0 अनुदान के अतिरिक्त कुल योजना लागत की 25 प्रतिशत् मार्जिन मनी ऋण 4 प्रतिशत् वार्षिक दर पर उपलब्ध कराया जायेगा। इच्छुक पात्र व्यक्तियों को जाति एवं आय प्रमाण पत्र, ग्राम पंचायत का चयनित प्रस्ताव, आधार कार्ड/वोटर आईडी कार्ड, राशन कार्ड बैंक खाते का विवरण लाना आवश्यक है।इच्छुक पात्र व्यक्ति सहायक समाज कल्याण अधिकारी रायपुर से किसी भी कार्य-दिवस में जानकारी एवं फार्म प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed