बिजली के खंभों पर केबल तार खींचने वालों की खैर नहीं : राधिका झा l

देहरादून : आज दिनाँक 21-10-19 को सचिव ऊर्जा, श्रीमती राधिका झा की अध्यक्षता में सचिवालय परिसर में विद्युत खंभों में बेतरतीब होकर गुजर रही केबल टीवी, इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर व अन्य एजेंसी के तारों को सुव्यवस्थित करने और संबंधित एजेंसियों द्वारा विद्युत पोलों के इस्तेमाल पर चर्चा हेतु बैठक आयोजित की गई। इसके उपरांत माननीय सचिव ऊर्जा के निर्देशों पर दोपहर 3:00 बजे पुलिस कार्यालय देहरादून में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, देहरादून की अध्यक्षता में निदेशक (परिचालन) यू0पी0सी0एल सिटी मजिस्ट्रेट व अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों तथा देहरादून शहर के समस्त केबल संचालकों की बैठक आयोजित की गई।

गोष्टी के दौरान बिजली के खम्बों पर बेतरतीब झूल रहे केबल नेटवर्क के तारों के सम्बन्ध में वार्ता की गयी, जिसमें बिजली विभाग द्वारा केबल आपरेटरों पर बिना विभागीय अनुमति के बिजली के तारों के खम्बों का उपयोग किये जाने पर घोर आपत्ति प्रकट की गयी तथा केबल के तारों के गुच्छों कारण होने वाली परेशानियो से अवगत कराया गया। गोष्टी के दौरान उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून द्वारा बताया गया कि बिजली के सभी खम्बों पर बिना अनुमति के केबल आपरेटरों व अन्य एजेंसीयों द्वारा अपनी केबल लाइन का जाल बिछाया गया है, जिसका कोई रिकार्ड उपलब्ध नहीं है और न ही इस बात की जानकारी है कि इन पोलों पर इस्तेमाल होने वाले वायर का उपभोग कौन सा उपभोगकर्ता कर रहा है। वर्तमान में पुख्ता जानकारी नहीं होने के कारण भविष्य में इन केबल के तारों का उपयोग गलत कार्यों में किये जाने का खतरा भी निरन्तर बना रहता है। उनके द्वारा सभी केबल आपरेटर व अन्य एजेंसियों को दिनांक 9 नवंबर 19 तक उनके द्वारा इस्तेमाल की जा रही केबल वायर का चिंन्हीकरण करने तथा अपने-अपने क्षेत्रों में बिजली के खंभो का इस्तेमाल करने हेतु संबंधित विभागों से अनुमति लेने के निर्देश दिए गए। 09 नवम्बर के उपरांत सभी स्थानों पर टीमों द्वारा स्थिति का जायजा लिया जायेगा तथा ऐसी केबलों को जिन्हें की चिन्हित नहीं किया गया है या जो बिना विभागीय अनुमति के लगायी गयी है, उनके संचालकों के विरूद्ध कठोर वैधानिक कार्यवाही की जायेगी।
बैठक के दौरान निदेशक (परिचालन) यूपीसीएल द्वारा उपस्थित ऑपरेटरो को बताया गया कि वह सभी दीपावली के पर्व से पहले बेतरतीब लटक रही तारों को सही तरीके से खींचते हुए सुव्यवस्थित कर लें तथा बिना इस्तेमाल की केबलो को हटा ले तथा पोलो पर लटकाए गए केबल के गुच्छों को कम कर ले तथा विद्युत पोलों के इस्तेमाल के लिए विभागिय अनुमति प्राप्त करने हेतु संबंधित क्षेत्र के अधिशासी अभियंता के यहां आवेदन कर ले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed