फरवरी माह को गाडगे माह के रूप में मनाने का लिया गया निर्णय।

उत्तर प्रदेश : विभिन्न प्रदेशों, जिलों, व शहरों  के विभिन्न विभागों/मंत्रालय के अधिकारियों/ कर्मचारियों का भेंट-मिलाप कार्यक्रम बाराबंकी टीम द्वारा वीरेंद्र विक्रम (आईईएस) के अध्यक्षता में उनके आवास राम सनेही घाट पर आयोजित किया गया।

कार्यक्रम संयोजक श्री जय सिंह व अनुप कन्नौजिया ने संयुक्त रूप से बताया कि, इस तरह का कार्यक्रम आयोजन प्रत्येक माह अलग अलग जगहो पर रोटेशन में आयोजित किया जाता है, जिसमें  सामाजिक बंधु अधिक संख्या में हिस्सा लेते है और अपना अपना अनुभव व विचार व्यक्त करते है।

समय-समय पर  दिल्ली, रुड़की, बरेली, शाहजहांपुर, लखनऊ, सहित सभी जिलों में अपना इम्प्लॉई क्लब के अधिकारियों/कर्मचारियों द्वारा भेंट-मिलाप व परिचय कार्यक्रम आयोजित किया जाता है, लखनऊ में इस तरह का कार्यक्रम जारी रहता है।

इस तरह के आयोजन का उद्देश्य आपसी संबंधों को मजबूत करते हुए एक दूसरे की हर स्तर पर मदद करना है। गरीब व असहाय बच्चों को निःशुल्क शिक्षा की व्यवस्था करके समाज को शिक्षित करने का काम प्रमुखता से किया जा रहा है।

आज के कार्यक्रम में लखनऊ से आये विशिष्ट सामाजिक बंधुओं ने अपने-अपने विचार व्यक्त किये और यह निर्णय लिया गया कि फरवरी माह को सामाजिक चेतना पैदा करने वाले राष्ट्रीय संत गाडगे जी के नाम पर ‘गाडगे माह’ के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया। जो 01 फरवरी शुरू होकर 28 फरवरी को समाप्त होगा।

इस माह में विभिन्न तिथियों में गाडगे जयंती समारोह बड़ी धूमधाम से अलग-अलग जगहों पर अनेक संस्थाओं द्वारा मनाया जाएगा, सूचना क्रांति और सोशल मीडिया के युग में विभिन्न माध्यमों का प्रयोग करते हुए सूचनाओं का आदान-प्रदान करने और अपनी समस्याओं के समाधान के लिए एक साथ कई लोगों से राय- मशविरा लेने के लिए व्हाट्सएप बहुत ही सशक्त साधन बन चुका है।

इसी का प्रयोग करते हुए समाज के कई अधिकारियों ने मिलकर अपना इम्प्लॉई क्लब नाम से एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया, जिसके माध्यम से एक- दूसरे से चिर-परिचित होकर एक- दूसरे की मदद कर रहे हैं। अभी तक इस ग्रुप के माध्यम से सदस्यों के द्वारा लगभग 500 से ज्यादा लोगों की हर स्तर पर मदद किया जा चुका है, और अभी मदद जारी है।

इस ग्रुप की खास बात यह है कि इसमें ग्रुप के सदस्यों द्वारा किसी भी समस्या को ग्रुप में पोस्ट किया जाता है तो तत्काल प्रभाव से समस्या का निदान करने के लिए सभी सदस्य सकारात्मक रूप से तत्पर व तैयार होकर व्यक्ति से संबंधित समस्या का समाधान आसानी से करने का प्रयास किया जाता है ।

अपना इम्प्लॉई क्लब ग्रुप में गुड मॉर्निंग, गुड नाइट, बर्थडे या किसी अन्य प्रकार का अनुपयोगी वायरल मैसेज ना भेजने के लिए ग्रुप एडमिन द्वारा समय-समय पर सभी को आगाह करते रहते हैं, अपना इम्प्लॉई क्लब ग्रुप अभी तक का सबसे कारगर और अनुशासित ग्रुप बन चुका है। यह क्लब व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से पूरे भारत के इम्प्लॉई जुड़े हुए हैं जो समाज के लोगों की हर संभव मदद करने के लिए तैयार हैं।

इस अवसर पर सत्यप्रकाश, जिलाजीत चौधरी, कौशल कुमार, सूरज कनौजिया, भोलानाथ कनौजिया, कृष्ण गोपाल, मनीष कनौजिया, प्रदीप चौधरी, मंसाराम, अनूप वर्मा, पवन दिवाकर, दिनेश कन्नौजिया, प्रदीप चौधरी सहित सैकड़ों गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed