प्रेमी संग मिलकर पति को उतारा मौत के घाट l

देहरादून : अवैध संबंधों के चलते एक पत्नी द्वारा प्रेमी संग मिलकर अपने पति की हत्या किए जाने का सनसनीखेज मामला प्रकाश में आया है। हत्याकांड की इस वारदात को छिपाने की नीयत से शातिर हत्यारों ने इसे आत्महत्या का रूप देने का प्रयास भी किया किंतु पुलिस की जांच में सच सामने आ गया। जिसके बाद आरोपीगण सलाखों के पीछे पहुंच गए।

प्राप्त जानकारी के अनुसार दिनांक 10.06.19 की सुबह सूचना प्राप्त हुई कि हर्रावाला स्थित सैल ब्वॉयज स्कूल में रूपचन्द्र उम्र 45 वर्ष ने पंखे से लटककर आत्महत्या कर ली है। इस सूचना पर तुरन्त मौके पर डोईवाला पुलिस पहुंची तब तक परिजनों ने रस्सी को काटकर शव को नीचे उतार दिया था। पुलिस द्वारा शव का बारीकी से निरीक्षण करने पर पाया कि मृतक के गले पर गोल व अर्द्ध चन्द्राकार निशान अलग-अलग बने हुए है तथा मुंह में सूजन व मुंह से खून बह रहा है। यदि मृतक फांसी लगाकर आत्महत्या करता तो गले पर मात्र अर्द्धचन्द्राकार निशान ही बनते, परन्तु मृतक के गले पर अर्द्ध चन्द्राकार निशान के अलावा गहरे गोल निशान भी बने हुए थे तथा दरवाजे व बाहर तकिये के कवर व मृतक की रखी जींस पर भी खून के धब्बे पड़े थे। इससे प्रतीत हो रहा था कि मृतक को पहले बाहर बैड पर तकिये व रस्सी से गला दबाकर हत्या की गयी है। फिर हत्या को छिपाने के उद्देश्य से मृतक को दूसरे कमरे में पंखे से लटकाया गया। मौके पर मौजूद मृतक पत्नी रेनू कुछ बोलने को तैयार नहीं थी तथा बच्चे भी काफी डरे व सहमे हुए थे। शव का पंचायतनामा भरकर पोस्टमार्टम हेतु कोरोनेशन अस्पताल देहरादून भेजा गया तथा उच्चाधिकारीगणों को घटना से अवगत कराया गया।

पुलिस द्वारा आस-पास के लोगों से पूछताछ की गयी तथा CCTV कैमरों की फुटेज चैक की गयी एवं SOG टीम की मदद से संदिग्ध नम्बरों की CDR व पतारसी/सुरागरसी की गयी। पूछताछ में पता चला कि मृतक की पत्नी रेनु का किसी विनीत जो लोन दिलाने का कार्य करता है, के साथ अवैध सम्बन्ध थे। जिसका पता मृतक रूपचन्द्र को लग गया था। इसी बात को लेकर अक्सर इनके बीच झगड़ा होता रहता था। इसी आधार पर मृतक के भाई लक्ष्मीचन्द ने विनीत व रेनू के ऊपर अपने भाई की हत्या का शक जाहिर करते हुए दिनांक 11.06.19 को एक प्रार्थना पत्र थाने पर दिया। जिसके आधार पर थाने पर मु0अ0सं0 124/19 धारा 302/201/120 B IPC का अभियोग पंजीकृत कर विवेचना SSI मनमोहन सिंह नेगी के सुपुर्द की गयी।

पुलिस टीम द्वारा परिजनों व आस-पास के लोगों से पूछताछ की गयी तथा संदिग्ध मोबाईल नम्बरों की CDR चैक की गयी तो मृतक की पत्नी रेनु का विनीत नाम के लड़के के साथ अवैध सम्बन्धों का होना प्रकाश में आया। इस पर मृतक की पत्नी रेनू से सख्ती से पूछताछ की गयी तो मृतक की पत्नी ने अपना जुर्म कबूल करते हुए बताया कि करीब 2 साल पूर्व इनके द्वारा विनीत के माध्यम से 35 हजार रूपये का लोन लिया गया था। इसी लोन की किस्त लेने विनीत अक्सर इनके घर आता था। रेनू का पति अक्सर काम की वजह से बाहर रहता था। धीरे-धीरे इनकी मुलाकातें प्यार में बदल गयी और इनके बीच अवैध सम्बन्ध बन गये। रेनू विनीत से चोरी छिपे फोन पर बातें किया करती थी परन्तु इनके अवैध सम्बन्धों का पता रूपचन्द को चल गया। जिस कारण इनके बीच अक्सर झगडा होने लगा। रूपचन्द रेनू की हरकतों पर नजर रखने लगा जिस कारण रेनू व विनीत आपस में मिल नहीं पा रहे थे। विनीत ने एक मोबाईल फोन चोरी छिपे रेन को दे रखा था जिससे चोरी छिपे रेनु विनीत से बातें किया करती थी।

रेनू और विनीत ने रूपचन्द को हमेशा के लिए रास्ते से हटाने की योजना बनायी और योजना के मुताबिक घटना से एक दिन पहले विनीत ने कुछ नींद गोलियां रेनू को दी। दि0 09.06.19 की रात को रेनू ने नींद की गोलियां मिलाकर रूपचन्द को खाने में दी। रूपचन्द्र बाहर बरामदे में सो गया। रात में रेनू के बुलाने पर विनीत ने अपने साथ अपने दोस्त जोगेन्द्र को भी अपने आपराधिक षड्यन्त्र में सम्मिलित करते हुए रेनू के घर पहुंचा। रेनू ने मेन गेट पहले से ही खुला छोडा था। विनीत ने बाहर बरामदे में सो रहे रूपचन्द के मुंह के ऊपर तकिया लगाकर उसका दम घोट दिया और उसके बाद अपने साथ लायी रस्सी से रूपचन्द का गला दबा दिया। फिर तीनों ने मिलकर रूपचन्द को घसीटते हुए दूसरे कमरे में ले जाकर गले में फन्दा डालकर पंखे से लटका दिया, जिससे लोगों का यह लगे कि रूपचन्द ने आत्महत्या की है।

पुलिस ने गहनता से जांच के बाद बुधवार दिनांक 12.06.19 को रेनू को गिरफ्तार किया तथा मुखबिर की सूचना पर लक्ष्मण चौक क्षेत्र से अभियुक्त विनीत को व अभियुक्त जोगेन्द्र को सैलाकुई से गिरफ्तार किया गया। पूछताछ में विनीत ने बताया कि वह पहले सैटिंग लोन कम्पनी में काम करता था और उसने रेनू व उसके पति रूपचन्द को करीब 2 वर्ष पूर्व लगभग 35000/- ₹ लोन पर दिये थे। इसी लोन की किस्त को लेने वह रेन के घर अक्सर दिन के समय जाया करता था। घर पर रेनू व रेनु के बच्चे रहते थे रेनू का पति हलवाई का कार्य करता था, जो अक्सर लक्ष्मणसिद्ध मन्दिर में ही रहता था। धीरे-धीरे उनकी मुलाकातें प्यार में बदल गयी और उनकी बीच चोरी-छिपे अवैध सम्बन्ध भी बन गये परन्तु रूपचन्द को इस बात का पता चल गया। जिसके कारण रूपचन्द अक्सर रेन के साथ मार-पिटाई करने लगा और हमारे मिलने जुलने पर नजर रखने लगा। जिस कारण हम दोनों ने रूपचन्द को अपने रास्ते से हटाने की योजना बनायी तथा योजनानुसार घटना से एक दिन पहले उसके द्वारा कुछ नींद की गोलियां रेनू को दी। दिनांक 09.06.19 की रात्रि को रेनू ने नींद की गोलियां खाने में मिलाकर रूपचन्द को दी। जिसके कारण वह गहरी नींद में बरामदे में सो गया। फिर उसने अपने दोस्त जोगेन्द्र जो सैलाकुई में फैक्ट्री में काम करता था, को अपनी योजना में शामिल करते हुए व उसे साथ लेते हुए रेनू के घर रात के समय रस्सी लेकर पहुंचा और सोते हुए रूपचन्द का मुंह तकिये से दबाकर उसके गले में रस्सी डालकर गला घोंटकर मार दिया। फिर तीनों ने रूपचन्द को घसीटते हुए दूसरे कमरे में ले जाकर पंखे से लटका दिया।
नाम पता अभियुक्तगण:
1- रेनू W/o स्व0 रूपचन्द R/o सेल ब्वॉयज स्कूल हवाला डोईवाला देहरादून।
2. विनीत S/o मुन्ने सिंह R/6 ग्राम जमनौला पोए पैजनिया थाना हल्दौर जिला बिजनौर उ0प्र0।
3- जोगेन्द्र सिंह S/o चरण सिंह R/o ग्राम बमनौला पो0 पैजनिया थाना हल्दौर जिला बिजनौर उ0प्र0।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *