उप महानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने गोष्ठी का आयोजन कर अधिकारियों को दिए निर्देश l

देहरादून : आज दिनांक 15-06-2020 को पुलिस उप महानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून द्वारा पुलिस कार्यालय देहरादून में नगर व देहात क्षेत्र के क्षेत्राधिकारियों व थाना प्रभारियों के साथ गोष्ठी आयोजित की गयी, गोष्ठी के दौरान महोदय द्वारा उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित किया कि वर्तमान में राज्य सरकार द्वारा रिवर ड्रेनिंग व खनन हेतु जिन स्थानों को चिन्हित करते हुए पट्टे आवंटित किये गये हैं, उन स्थानों पर नियमों के अनुसार खनन सम्बन्धी कार्य किये जायेंगे l

उसके अतिरिक्त यदि किसी व्यक्ति द्वारा अवैध रूप से खनन किया जाता है तो ऐसे व्यक्ति के विरूद्ध तत्काल् अभियोग पंजीकृत कर आवश्यक कार्यवाही अमल में लायी जाये, यदि उक्त व्यक्ति बार-बार अवैध खनन में लिप्त पाये जाते हैं तो उनके विरूद्ध गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्यवाही की जाये। सभी थाना प्रभारी अपने-अपने थाना क्षेत्रों में ऐसे स्थानों पर जहां राज्य सरकार की अनुमति से खनन कार्य चल रहा है, उक्त स्थानों का निरीक्षण कर सम्बन्धित व्यक्तियों को अवगत करा दें कि खनन से सम्बन्धित वाहनों को निर्धारित समयावधि में ही शहर के अन्दर प्रवेश करने की अनुमति प्रदान की जायेगी, जिसके लिये रात्रि 20:00 बजे से प्रात: 06:00 बजे तक की समय सीमा निर्धारित की गयी है।

सभी पट्टा धारक खनन क्षेत्र के समीप ही स्थान चिन्हित कर खनन सामग्री का उक्त स्थान पर भण्डारण नियमानुसार सुनिश्चित करेंगे तथा जिन स्थानों पर भण्डारण हेतु जगह उपलब्ध न हो पाये उक्त स्थानों पर सम्बन्धित थाना प्रभारी खनन सामग्री के वाहनों को खडा करने हेतु स्थान चिन्हित करेंगे, निर्धारित समयावधि में ही उक्त खनन सामग्री के वाहनों को शहर मे प्रवेश करने की अनुमति दी जायेगी तथा निर्धारित समयावधि से पूर्व अथवा बाद में चलने वाले वाहनों के विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही की जायेगी।

अवैध खनन तथा ओवरलोडिंग करने वाले लोगो के विरूद्ध कार्यवाही में पूर्ण रूप से पारदर्शिता बरती जाये, अवैध खनन तथा ओवरलोडिंग किसी भी दशा में बर्दाश्त नहीं की जायेगी। यदि किसी थाना क्षेत्र में अवैध खनन अथवा ओवरलोडिंग की शिकायत प्राप्त होती है तो व्यक्तिगत तौर पर टीम को भेजकर उक्त शिकायत की जांच करायी जायेगी तथा जांच में सत्यता पाये जाने पर सम्बन्धित थाना/ चौकी प्रभारी के विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही अमल में लायी जायेगी। खनन सम्बन्धी कार्यवाहियों के पर्यवेक्षण हेतु क्षेत्राधिकारी नेहरू कालोनी सुश्री पल्लवी त्यागी नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। उक्त गोष्ठी के दौरान पुलिस अधीक्षक ग्रामीण, क्षेत्राधिकारी विकासनगर/ सदर/ नेहरू कॉलोनी/ डोईवाला तथा नगर व देहात क्षेत्र के थाना प्रभारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed