नीतीश सरकार का बड़ा ऐलान 15 मई तक रहेगा पूर्ण लॉकडाउन।

बिहार : बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल, यहां आए दिन कोरोना का संक्रमण बढ़ता जा रहा है, जिसे देखते हुए सरकार ने 15 मई तक लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया है। राज्य को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक ट्वीट के जरिये जानकारी दी है कि 15 मई तक बिहार में संपूर्ण लॉकडाउन लागू रहेगा।

अपने ट्वीट में मुख्यमंत्री ने लिखा, ‘कल सहयोगी मंत्रीगण एवं पदाधिकारियों के साथ चर्चा के बाद बिहार में फिलहाल 15 मई, 2021 तक लॉकडाउन लागू करने का निर्णय लिया गया है। इसकी विस्तृत मार्गनिर्देशिका एवं अन्य गतिविधियों के संबंध में आज ही आपदा प्रबंधन समूह को कार्रवाई करने हेतू निदेश दिया गया है।’

बैठक में लिया गया फैसला

बता दें, राज्य में कोरोना संक्रमण के प्रकोप को रोकने के लिए तमाम कोशिशें की गईं, लेकिन इसका कोई सकारात्मक असर नहीं दिखा। यहां रोजाना 13 से 15 हजार तक कोरोना के नए मरीज मिल रहे हैं। ऐसे में प्रदेश में कई दिनों से पूर्ण लॉकडाउन लगाने के लिए इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए), पटना एम्स के डॉक्टर, कैट से जुड़े व्यवसायी और कई अन्य तबके लोग मांग कर रहे थे।

वहीं, हाईकोर्ट ने भी सोमवार (3 मई) को बिहार सरकार से पूछ लिया कि राज्य में पूर्ण लॉकडाउन कब लगाया जाएगा। इसके बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार (4 मई) को आपदा प्रबंधन समूह के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की, जिसमें लॉकडाउन लगाने का फैसला ले लिया गया।

मुख्यमंत्री नीतीश ने पुलिस-प्रशासन को दिए निर्देश

बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने प्रशासन और पुलिस कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से अनुपालन कराने का निर्देश दिया। साथ ही कहा कि कोरोना संक्रमितों के इलाज में किसी भी प्रकार की कोताही न बरती जाए। मरीजों की जरूरतों को पूरा करने के लिए तत्पर रहें। ऑक्सीजन की आपूर्ति और दवा की उपलब्धता हर हाल में सुनिश्चित की जाए।

उन्होंने कहा कि पुलिस अनावश्यक रूप से बाहर निकलने वालों पर नजर रखे ताकि कोरोना के फैलाव को रोका जा सके। माइकिंग से गांव-गांव तक कोरोना संक्रमण के प्रति लोगों को सतर्क और सजग करने के लिए निरंतर अभियान चलाएं। माइकिंग के दौरान अगल-बगल के गांव और मोहल्ले में कोरोना संक्रमितों की संख्या को बताएं। कोरोना संक्रमण के फैलाव के बारे में लोगों को सचेत करें।

विभिन्न इलाकों का खुद लिया जायजा

उल्लेखनीय है कि कोविड पर उच्चस्तरीय बैठक के पहले मुख्यमंत्री ने सोमवार को बेली रोड, दानापुर, दीघा, गांधी मैदान, डाकबंगला, कंकड़बाग, करबिगहिया, मीठापुर सब्जी मंडी व अन्य इलाकों का खुद ही जायजा लिया। पिछली बार भी आपदा प्रबंधन समूह की बैठक के पूर्व उन्होंने स्वयं शहर के विभिन्न हिस्सों का जायजा लेकर सख्ती बढ़ाए जाने का निर्णय लिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *