तो क्या लग सकता है संपूर्ण भारत में लॉकडाउन।

नई दिल्ली : तो क्या मोदी सरकार ने अब पूरे देश में एक बार फिर से लॉकडाउन लगाने की तैयारी शुरू कर दी है। नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल ने बकायदा पत्रकार वार्ता में इस बात को स्वीकार किया है कि ‘नेशनल लॉकडाउन के आप्शन पर विचार—चर्चा चल रही है।’

उल्लेखनीय है कि विशेषज्ञों ने ऐसे वक्त में कोरोना की तीसरी लहर की चेतावनी दी है, जब दूसरी लहर से ही पूरा देश त्राही—त्राही कर रहा है। सम्भवत: देश का ऐसा कोई राज्य नही, जहां रोजाना कोरोना कहर नही ढ़ा रहा। ऐसे में नेशनल मीडिया भी केंद्र सरकार के सूत्रों से अग्रिम रणनीति पर लगातार सवाल कर रहा है। बकायदा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय भी इस सम्भावना से इंकार नही कर रहा है।

आपको बता दें कि नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल का बयान इसलिए भी अहम है, क्योंकि वह नेशनल कोविड-19 टास्क फोर्स के प्रमुख भी हैं। अगर उनके पूरे बयान को देखें तो उन्होंने कहा है कि हालात को लेकर एडवाइज़री जारी की गई हैं, साथ ही अगर पाबंदियों की बात करें तो अगर सख्त पाबंदियों की ज़रूरत पड़ती हैं, तो हमेशा ऑप्शन पर चर्चा होती है, में जिन फैसलों की ज़रूरत पड़ेगी उन्हें लिया जाएगा।

बुधवार की प्रेस कॉन्फ्रेंस में नीति आयोग के सदस्य ने कहा है कि राज्य सरकारों को पहले ही स्थानीय के आधार पर, 10 फीसदी से अधिक पॉजिटिविटी रेट के आधार पर जिलावार पाबंदियां लगाने की सलाह दी गई है। वर्तमान हालातों की यदि समीक्षा करें तो तमाम राज्यों के हालात ऐसे हैं कि यहां कोविड करफ्यू से कोई हल अब तक नही निकल पाया है। तो क्या ऐसे में पूरे देश में एक बार फिर सख्त पा​बंदियों के साथ लॉकडाउन लगेगा ? उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही देश को इस सवाल का उत्तर प्रधानमंत्री देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed