जिला निर्यात प्रोत्साहन समिति की बैठक में विभिन्न विभागीय अधिकारियों को दिए।

देहरादून : दिनांक 19 नवम्बर 2020 (जि.सू.का), ‘‘जनपद में निर्यात हेतु सम्भावित उत्पादों और सेवाओं का चिन्हंाकन किया जाए’’ यह निर्देश जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने कलेक्टेªट सभागार में जिला निर्यात प्रोत्साहन समिति की बैठक में विभिन्न विभागीय अधिकारियों को दिए।
जिलाधिकारी ने कृषि और उससे सम्बन्धित उद्यान, मत्स्य, डेयरी, पशुपालन आदि विभागों के साथ ही पर्यटन, उद्योग, शिक्षा विभाग, संस्कृति विभाग आदि विभागों को व्यापक पैमाने पर निर्यात प्रोत्साहन के लिए एरियावाइज विभिन्न प्रोडक्ट और सेवाओं की पहचान करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रत्येक विभाग को एक सप्ताह के भीतर ऐसे 10 उत्पाद अथवा सेवाओं की सूची तैयार करते हुए बैठक में उससे जुड़ी विभिन्न जानकारी को लेकर उपस्थित होने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि निर्यात प्रोत्साहन सूची में ऐसे उत्पादों और सेवाओं को रखें जो व्यावहारिक रूप से निर्यात करने योग्य हों, जिसकी आउटसाइड बड़ी डिमाण्ड हो और उस डिमाण्ड को पूरा किया जा सकता हो, लीक से हटकर हो तथा क्वालिटी बेहतर हो। उन्होंने कहा कि  विभिन्न क्षेत्रों में बहुत से उत्पादों और सेवाओं के निर्यात की व्यापक संभावनाएं छुपी हुई होती हैं और लोगों के पास बहुत ऐसी जानकारी होती हैं अथवा ऐसे उत्पाद होते हैं, जिनको कि ठीक ढंग से आईडेंटिफाई करते हुए उसको बेहतर ब्राण्डिंग व पहचान देकर उसे निर्यात योग्य बनाया जा सकता है। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि देहरादून शहर की बासमती, लीची, बेकरी व डेकोरेटेड लाईट का सामान, को फिर से बेहतर तरीके से प्रोजेक्ट किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त स्कुलिंग एजुकेशन, टूरिस्ट, आईटी, इत्यादि में व्यापक संभावनाएं हैं।
इसके अतिरिक्त कालसी-चकराता क्षेत्र में विभिन्न प्रकार की दालें (राजमा, कुथली, सोयाबीन, उड़द,) अखरोट, हनी, पहाड़ी मुर्गे, अण्डे, सेब, एयरोमैटिक, फाॅर्मा, जूट से निर्मित उत्पाद, हथकरघा उत्पाद, हर्बल उत्पाद, आर्गेनिक उत्पाद तथा मौसम के अनुसार विभिन्न तरह के बने उत्पाद में बहुत व्यापक संभावनाएं हैं। हम उन संभावनाओं को तराशकर निर्यात् के लिए बेहतर माध्यम बना सकते हैं। इसी तरह टैक्सटाइल में भी बेहतर संभावना हैं। चकराता में पर्यटन को स्थानीय संस्कृति, बोली-भाषा, खान-पान, नृत्य-संगीत, लोकल एडवेंचर, ट्रैकिंग इत्यादि से जोड़कर बहुत कुछ बेहतर कर सकते हैं। जिलाधिकारी ने सभी सम्बन्धित विभागों को एक सप्ताह में सम्बन्धित सेवाओं-उत्पादों का चिन्हिकरण करते हुए बेहतर एक्सपोर्ट प्लान के साथ उपस्थित होने के निर्देश दिए।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी नितिका खण्डेलवाल, महाप्रबन्धक उद्योग शिखर सक्सेना, मुख्य कृषि अधिकारी विजय देवराड़ी, उद्योग एसोसिएशन से पंकज गुप्ता सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।
—0—-
देहरादून दिनांक 19 नवम्बर 2020 (जि.सू.का), ग्रोथ सेन्टर्स में बहुत सारी चिजों को समेकित रूप से इम्पलिमेंन्ट करते हुए कार्य करें।’’ यह निर्देश जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने कलेक्टेªट सभागार में ग्रोथ सेन्टर अनुश्रवण एवं चयन समिति की बैठक से सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को दिए।
जिलाधिकारी ने वर्तमान में संचालित विभिन्न विभागों के ग्रोथ सेन्टर्स की अद्यतन प्रगति तथा नवीन प्रस्तावों की समीक्षा करते हुए विभिन्न विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि ग्रोथ सेन्टर बहुत सारी सम्बन्धित गतिविधियों को जोड़े तथा ग्रोथ सेन्टर को बेहतर तरीके से संचालित करने के लिए लीक से हटकर सोचें और कार्य करें। विभिन्न विभाग ग्रोथ सेन्टर में आपसी समन्वय को इस तरह से बढाएं कि ग्रोथ सेन्टर्स को अच्छे से ग्रो करने के लिए विभिन्न विभाग एक दूसरे के पूरक/सहायक बन सकें। उन्होंने कहा कि नए ग्रोथ सेन्टर का चयन ऐसी जगह पर करें ताकि भविष्य में यदि उसका दायरा बढाना पड़े तो उसके आसपास बहुत से निकटवर्ती गांव व आबादी को भी आसानी से लभान्वित किया जा सके।
जिलाधिकारी ने कहा कि सभी विभाग अपनी स्ट्राॅंगनेस और विकनेस पता करते हुए ऐसे इनोवटिव प्रयासों को शामिल करें जो मार्केट की मांग आधारित हों और जिसमें लोगों को बेहतर मुनाफा भी प्राप्त हो सके। उन्होंने एकीकृत आजीविका मिशन के अन्तर्गत ‘आत्मनिर्भर भारत’ अभियान की तर्ज पर बेहतर आकर्षक पैकेजिंग और बेहतर मार्केटिंग करवाकर स्थानीय ब्राण्डिंग विकसित करें तथा उत्पाद में इस तरह वैल्यु एडीशन करें कि समूह में जुड़े लोगों को अधिकाधिक लाभ प्राप्त हो सके।
जिलाधिकारी ने आईटीडीए (सूचना प्रौद्योगिकी) विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण को इस उद्देश्य के साथ संपादित करें कि जितनों ने प्रशिक्षण प्राप्त कर लिया हो, उनमें से कितने अपना स्वरोजगार प्राप्त कर पाए तथा उस प्रशिक्षण के उपरान्त कितने किसी रोजगार में अपना कैरियर बनाने में सफल हो पाए इसका स्पष्ट डेटा तैयार करें। इसके अतिरिक्त होटल व्यवसाय से जुड़े लोगों को ‘डिजिटिलाईज’ करने का प्रशिक्षण भी प्राथमिकता आधारित प्रदान करें।
जिलाधिकारी ने विभागववार ग्रोथ  सेन्टर्स द्वारा की गयी प्रगति का विवरण प्राप्त करते हुए प्रगति बढाने के लिए लगातार प्रयास करने के निर्देश दिए। उन्होंने विभिन्न तरह के उत्पादों में कुछ नयापन लाने और उसको लोगों की अलग-अलग मांग के अनुरूप ढालने के नजरिए से कार्य करने के भी निर्देश दिए।
इस दौरान बैठक में मुख्य विकास अधिकारी नितिका खण्डेलवाल, महाप्रबन्धक उद्योग शिखर सक्सेना, मुख्य कृषि अधिकारी विजय देवराड़ी, मुख्य उद्यान अधिकारी डाॅ मीनाक्षी जोशी, जिला पर्यटन जयपाल चैहान, परियोजना निदेशक डीआरडीए विक्रम सिंह सहित मत्स्य, ग्राम्य विकास, डेयरी, रेशम, जलागम सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।
—0—
देहरादून दिनांक 19 नवम्बर 2020 (जि.सू.का), ‘‘ स्वरोजगार से जुड़ी योजनाओं में किसी तरह की ढिलाई स्वीकार नहीं की जाएगीः- जिलाधिकारी’’
जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने कलेक्टेªट सभागार में जिला स्वरोजगार एवं अनुश्रवण समिति की बैठक में पर्यटन विभाग, डेयरी विभाग, समाज कल्याण, एनआरएलएम, मत्स्य विभाग, उद्योग विभाग, उरेडा आदि विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि विभिन्न रोजगार परक योजनाओं की प्रगति तेजी से बढाएं। उन्होंने लोगों को स्वरोजगार हेतु, प्रेरित करने के लिए विभिन्न माध्यमों से लगातार जागरूक व प्रेरित करने तथा आवेदन के साथ लगाई जाने वाली विभिन्न औपचारिकताओं को सरल भाषा में बताने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने विभिन्न विभागों की बैंक स्तर पर लम्बित आवेदन को आवेदक और बैंक से स्वयं पैरवी करते हुए शीघ्रता से निपटाएं। उन्होंने कहा कि बैंक स्तर से आवेदन के लम्बित रहने तथा समय-समय  पर अधिकतर आवेदन के निरस्त होने के पीछे के कारण को जानते हुए उसे ठीक करें ताकि रिजेक्शन कम-से-कम हैं।
जिलाधिकारी ने पर्यटन विभाग ओर डेयरी विभाग को दिसम्बर माह के अन्त तक सभी आवेदनों का निस्तारण करने के निर्देश दिए। साथ ही उरेड़ा विभाग को भी सोलर प्लांट से सम्बन्धित योजना में प्रगति बढाने को निर्देशित किया। जिला ने समाज कल्याण विभाग, मत्स्य विभाग और उद्योग-विभाग को भी स्वरोजगारपरक स्कीमों की प्रगति बढाने के निर्देश देते हुए कहा कि आवेदनों के बेहतर निस्तारण के लिए व्यक्तिगत तौर पर संज्ञान लेते हुए कार्य करें और प्रगति बढाएं।
इस दौरान बैठक में मुख्य विकास अधिकारी नितिका खण्डेलवाल, सीएओ डीआरडीए विक्रम सिंह, जिला पर्यटन अधिकारी जयपाल चैहान सहित सम्बन्ध्ति अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed