चीन में बढ़ता ही जा रहा है मुसलमानों पर ज़ुल्म, गिराई गईं 16000 मस्जिदें।

नई दिल्ली : चीनी हुकूमत का मुसलमानों पर ज़ुल्म पर बढ़ता ही जा रहा है और उसके ज़रिए की जा रही हरकतों से धीरे-धीरे पर्दा उठ रहा है. एक ऑस्ट्रेलियन थिंक टैंक ने जुमा के रोज़ एक रिपोर्ट जारी कर कहा कि कहा कि चीन में अब तक हज़ारों मस्जिदों को गिराया जा चुका है. चीन की शी जिनपिंग हुकूमत ने शिंजियांग सूबे में लगभग 16 हज़ार से ज्यादा मस्जिदों को ढहा दिया है.

ऑस्ट्रेलियन स्ट्रैटिजिक पॉलिसी इंस्टीट्यूट (ASPI) की रिपोर्ट के मुताबिक चीन की कम्युनिस्ट पार्टी पर वीगर मुस्लिमों के खिलाफ जुल्म करने के इल्ज़ामात लगाए हैं. यहां पर मुहाजिर कैंपों (Migrant Camps) में रह रहे लोगों के साथ चीन बेहद ज़ालिमाना और गैर इंसानी सलूक कर रहा है. इस इलाके में इंसानी हुकूक की खिलाफवर्ज़ी की जा रही है औब अब तक करीब 16 हज़ार मस्जिदों को गिरा दिया गया है.

रिपोर्ट में बताया गया है कि ज्यादातर मस्जिदों को पिछले तीन सालों में गिराया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक कई ऐसी मस्जिदें भी हैं जिनकी गुंबदों और मीनारों का बुरी तरह से नुकसान पहुंचाया गया है. हालांकि अभी भी शिनजियांग में 15500 मस्जिदें आबाद हैं. शिनजियांग सूबे को लोगों पर रिवायती और मज़हबी सरगरमियों को छोड़ने का दबाव बनाया जा रहा है::

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *