दून में उत्तराखंड रक्षा अभियान द्वारा वृक्षारोपण किया गया l

देहरादून : आज “उत्तराखंड रक्षा अभियान” के कार्यकर्ताओं के द्वारा उत्तराखंडी लोक पर्व “हरेला” धूमधाम से मनाया गया। संगठन के कार्यकर्ताओं के द्वारा राजपूर रोड़, सहारनपुर रोड़, हरिद्वार रोड़ जहां जहां भी पेड़ पौधों की आवश्यकता है, उन जगहों पर वृक्षारोपण महानगर युथ संयोजक जगदीश भट्ट के नेतृत्व में किया गया। हरिकिशन किमोठी ने कहा की उत्तराखंड को बचाने हेतु उत्तराखंड के लोक पर्वों का प्रचार-प्रसार होना आवश्यक हो गया है। उत्तराखंड के लोग अब अपने पर्वों को भूल गए है और बाहरी संस्कृति से जुड़े पर्वों को मना रहे है ।


संगठन के प्रदेश यूथ संयोजक संदीप खत्री ने कहा की हरेला पर्व मुख्यतः उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र में धूमधाम से मनाया जाता है परन्तु वातावरण को बचाने हेतु उत्तराखंड रक्षा अभियान हरेला पर्व को पूरे उत्तराखंड में प्रचारित प्रसारित करेगा ताकि प्रकृति की सुंदरता बढ़े और वातावरण को भी शुद्ध किया जा सके। हरेला एक हिंदू है पर्व जो कि वर्ष में तीन बार आता है। परन्तु श्रावण मास में पड़ने वाले हरेला को ही अधिक महत्व दिया जाता है! क्योंकि श्रावण मास शंकर भगवान जी को विशेष प्रिय है। यह तो सर्वविदित ही है कि उत्तराखण्ड एक पहाड़ी प्रदेश है और पहाड़ों पर ही भगवान शंकर का वास माना जाता है। इसलिए भी उत्तराखण्ड में श्रावण मास में पड़ने वाले हरेला का अपना अलग महत्व है।
महानगर संयोजक रंजीत ठाकुर ने कहा की “स्वामी दर्शन भारती” जी के मार्गदर्शन में “उत्तराखंड रक्षा अभियान” उत्तराखंडी लोक संस्कृति से जुड़े पर्वों को जागरूकता हेतु मनाता रहेगा।

इस दौरान कार्यक्रम में उपस्थित जिला युथ संयोजक रष्टी सिंह, जयवर्धन सिंह, मुकुल तोमर, राहुल सूद, हिमांशु भट्ट, पंकज भट्ट, सूरज, राहुल नेगी, अजय, मन्नू सहित दर्जनों कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed