आगामी जनगणना जाति आधारित हो : मूलनिवासी संघ।

देहरादून : आज पूरे भारतवर्ष में मूलनिवासी संघ के द्वारा महामहिम राष्ट्रपति को सभी जनपदों से ज्ञापन प्रेषित कर वर्ष 2021 की जनगणना को जाति के आधार पर करने की मांग की गई है । जनपद देहरादून में मूलनिवासी संघ के जिला प्रभारी गणेश शंकर दोहरे के नेतृत्व में जिला उपाध्यक्ष जयपाल सिंह ने उप जिलाधिकारी विकासनगर को तहसील कार्यालय में ज्ञापन सौंपा।

इस अवसर पर अखिल भारतीय ओबीसी महासभा अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रदेश महासचिव विजय पाल आजाद, कार्यकारिणी सदस्य एडवोकेट सतीश कुमार, एडवोकेट ताकीर हुसैन व मूलनिवासी कर्मचारी कल्याण महासंघ के राज्य उपाध्यक्ष जितेंद्र सिंह बुटोइया भी उपस्थित रहे ।

मूलनिवासी संघ के जिला प्रभारी गणेश शंकर दोहरे ने बताया कि
1 – भारतीय संविधान की प्रस्तावना में उल्लेखित सामाजिक आर्थिक और राजनीतिक न्याय स्थापित करने हेतु वर्ष 2021 में होने वाली जनगणना के साथ सरकार देश में सभी जातियों की जाति आधारित जनगणना कराना सुनिश्चित करें।

2 – जाति आधारित जनगणना कराने के उपरांत भारतीय संविधान के अनुच्छेद 16 (4) के आधार पर जनसंख्या के अनुपात में प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करें ताकि बेरोजगारी को खत्म किया जा सके।
3 – पिछले बार वर्ष 2011 में हुई जाति आधारित जनगणना की रिपोर्ट आज तक प्रकाशित नहीं की गई है अतः वर्ष 2021 में जातिगत आधारित जनगणना कर रिपोर्ट प्रकाशित की जाए।

जिला उपाध्यक्ष जयपाल सिंह ने मांग की है कि जातिगत जनगणना के आधार पर सभी देश के संसाधनों, विभागों, सरकारों आदि में सभी वर्गों का अनुपात सुनिश्चित किया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed