सैनिक सम्मेलन तथा मासिक अपराध गोष्ठी का आयोजन किया गया l

देहरादून : आज दिनाँक: 22/08/19 को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, देहरादून महोदय द्वारा पुलिस लाइन देहरादून स्थित सभागार में जनपद के समस्त अधिकारियों के साथ सैनिक सम्मेलन तथा उसके पश्चात मासिक अपराध गोष्ठी की गयी। सैनिक सम्मेलन के दौरान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा समस्त थाना प्रभारियों को निर्देशित किया गया कि वह अपने-अपने थानों में नियमित रूप से प्रतिमाह प्रथम सप्ताह में सम्मेलन आयोजित कर अधीनस्थ नियुक्त कर्मचारियों से उनकी समस्याओं के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त कर लें एवं कर्मचारियो की शिकायतों व परेशानियों को प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित करते हुए अवगत कराना सुनिश्चित करें। यदि किसी अन्य माध्यम से कर्मचारियो की शिकायतें सीधे मुझे प्राप्त होती हैं तो सम्बन्धित थाना प्रभारी की जवाबदेही तय की जायेगी। साथ ही महोदय द्वारा बताया कि यदि किसी कर्मचारी को कोई पारिवारिक समस्या है। जिसे वह किसी के साथ साझा नही कर सकता तो वह सीधे मेरे समक्ष आकर मुझे बता सकता है।


सम्मेलन में उपस्थित समस्त अधिकारी/कर्मचारीगणों को सम्बोधित करते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा बताया गया कि उनकी प्राथमिकता अनुशासन है। किसी भी अधिकारी/कर्मचारी द्वारा की गयी अनुशासनहीनता को किसी भी दशा में बर्दाश्त नहीं किया जायेगा तथा उनके विरूद्ध तत्काल आवश्यक कार्यवाही अमल में लायी जायेगी। इसके अतिरिक्त महोदय द्वारा उपस्थित अधिकारी/कर्मचारियो को हिदायत दी की ड्यूटी के दौरान नशीले पदार्थों का सेवन करने वाले कर्मियों के विरूद्ध तत्काल विधिक कार्यवाही अमल में लायी जायेगी व इस प्रकार के कृत्य को बिल्कुल भी बर्दाश्त नही किया जायेगा।


गोष्ठी के दौरान महोदय द्वारा सभी कर्मियों को अवगत कराया गया कि यदि किसी की आदते खराब है, तो छुट्टी लगा ले, या अपना ट्रांसफर करवा लें या फिर अपनी आदतों में सुधार लायें। साथ ही सभी थाना प्रभारियों को बताया कि आपके थाना एवं अन्य शाखा में नियुक्त लापरवाह व खुरफाती कर्मियों को चिन्हित कर उसकी रिपोर्ट सीधे मुझे प्रेषित करेंगे। हमारा काम जनता की सहायता करना है। व उन्हें सम्मान देना है ना कि दुर्व्यवहार करना है। सभी अधिकारी/कर्मचारी ड्यूटी के दौरान अपना आचरण निष्पक्ष रखे तथा जनता से किसी भी प्रकार का गलत व्यवहार न करें। यदि जनता के किसी व्यक्ति द्वारा पुलिस के साथ अभद्रता की जाती है तो अपना व्यवहार शालीन रखते हुए उसकी रिकार्डिगं कर उसके विरूद्ध आवश्यक कानूनी कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। यदि किसी पुलिस कर्मी द्वारा गोपनीय रुप से सूचना अन्यत्र किसी व्यक्ति विशेष को देना प्रकाश में आता है। तो उसके विरूध आफिसियल सिक्रेटस एक्ट के अन्तर्गत नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी।
समस्त थाना प्रभारियो को निर्देशित किया गया कि थानों के भोजनालयो में खाने की गुणवत्ता एवं साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाये तथा इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता न बरती जाये। सभी थाना प्रभारियों की व्यक्तिगत जिम्मेदारी है कि वह अपने अधिनस्थ कर्मियों के हितों का ध्यान रखते हुए उनसे ड्यूटियों का सम्पादन कराना सुनिश्चित करें। आगामी छात्र संघ चुनावों के दृष्टिगत वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा सभी थाना प्रभारियों को निर्देशित किया गया कि छात्र संघ चुनाव के दौरान लिंगदोह कमेटी की सिफारिशों का पूर्ण रूप से अनुपालन करना सुनिष्चित करें। इसके लिये सभी थाना प्रभारी सम्बन्धित कालेज प्रबन्धन तथा छात्र संगठनो के साथ बैठक कर उन्हें स्पष्ट तौर पर निर्देषित कर दे कि चुनाव प्रचार के दौरान किसी भी प्रकार की अराजकता बर्दाश्त नहीं की जायेगी तथा चुनाव प्रक्रिया में अराजकता फैलाने व व्यवधान उत्पन्न करने वाले के विरूद्ध तत्काल अभियोग पंजीकृत कर आवष्यक कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।

मासिक अपराध गोष्टी के दौरान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा पुलिस अधीक्षक अपराध को निर्देषित किया गया कि वह थानों में लम्बित पडी विवेचनाओ का विष्लेशण कर अधिक से अधिक विवेचनाओ को पुलिस कार्यालय/अन्य शाखाओं में नियुक्त निरीक्षकों/उप निरीक्षको को स्थानान्तरित करना सुनिष्चित करें, जिससे थाना स्तर पर विवेचनाओ का भार कम किया जा सके और थाना पुलिस अपना पूरा ध्यान बेसिक पुलिसिंग पर केन्द्रित कर सके। इसके अतिरिक्त सभी थाना प्रभारियों को स्पष्ट निर्देश दिये कि अतिक्रमण के विरूद्ध कार्यवाही में किसी भी प्रकार की शिथिलता न बरती जाये, जो अस्थाई अतिक्रमण थाना प्रभारियों के स्तर से हटाया जा सकता है उस पर तत्काल कार्यवाही करते हुए उसे हटा लें तथा पूर्व से किये गये स्थाई अतिक्रमण के सम्बन्ध में सम्बन्धित विभागो से समन्वय स्थापित कर आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। शहर की यातायात व्यवस्था सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही अथवा ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जायेगी। किसी थाना क्षेत्र में आयोजित होने वाले जलूस/शोभायात्रा/रैली निकाली जाती है, तो सम्बन्धित आयोजकों से पहले दिन सम्पर्क स्थापित कर एक रिपोर्ट तैयार कर ली जाये व आयोजकों से इस सम्बन्ध में लिखित प्रमाण-पत्र लिया जाये कि, उनके द्वारा यातायात को बाधित नही किया जायेगा व नियमों का सशर्त पालन किया जायेगा। सभी थाना प्रभारी अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत संकरे मार्गों को चिन्हित कर उक्त मार्गों में रेहडी/ठेलीवालों का आवागमन पूर्ण रूप से बन्द करना सुनिष्चित करें, जिससे अनावश्यक जाम की स्थिती उत्पन्न न हो। समस्त थाना प्रभारी यातायात के दबाव को देखते हुए पीक आवर में कम से कम फोर्स को थाने में रखते हुए समस्त फोर्स सडक पर मौजूद मिलेगा व यातायात को सुचारू रूप से चलायेगा। व शहर में ऐसे स्थानों को चिन्हित किया जायेगा जहां यातायात बाधित होता है। उसके आस पास नो- पार्किंग में खडे वाहनों को टो करने के लिये क्रेन की व्यवस्था की जायेगी।
अपराध समीक्षा के दौरान महोदय द्वारा बताया गया कि जनपद पुलिस का अपराधों के अनावरण का प्रतिशत अच्छा है परन्तु निरोधात्मक कार्यवाही इसकी तुलना में काफी कम हैं। महोदय द्वारा असामाजिक व आपराधिक प्रवृर्ती के लोगों के विरूद्ध अधिक से अधिक निरोधात्मक कार्यवाही करने के निर्देश देते हुए ठगी व धोखाधडी के अभियोगों में संलिप्त अभियुक्त के विरूद्ध आवश्यक तौर पर गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये। साथ ही महोदय द्वारा बताया कि यदि किसी थाना क्षेत्र में कहीं पर नशा बिक रहा है। या अवैध खनन हो रहा है, तो समय से वैधानिक कार्यवाही करे ले, यदि जनपद की किसी अन्य विशेष पुलिस टीम द्वारा थाना क्षेत्र में नशा/ अवैध खनन पकडा जायेगा, तो सम्बन्धित थाना प्रभारी / चौकी प्रभारी की संलिप्ता मानते हुए वैधानिक कार्यवाही की जायेगी।
अन्त में महोदय द्वारा उपस्थित सभी अधिकारियों को पुन: निर्देशित किया कि आदेशो की अवहेलना व अनुशानहीनता किसी भी दशा में बर्दाश्त नहीं की जायेगी। किसी भी कार्य को निष्पक्ष एवं संवेदनशील होकर करें। आप कोई भी ऐसा कार्य न करें जो मुझे अच्छा न लगे और आपको शर्मन्दगी महसूस न करनी पडे।
उक्त गोष्ठी के दौरान पुलिस अधीक्षक, नगर/ग्रामीण/यातायात, संयुक्त निदेशक विधि, क्षेत्राधिकारी सदर/नगर/डालनवाला/ऋशिकेश/विकासनगर/यातायात, समस्त थाना प्रभारी व अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed