अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर विशेष योग शिविर ‘करें योग-रहे निरोग’ का आयोजन।

लखनऊ : गत वर्षो की भाॅंति इस वर्ष भी 21 जून 2019 को पाॅंचवां अंतराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। इस क्रम में प्रादेशिक लोकसंपर्क ब्यूरो, सूचना और प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार, लखनऊ द्वारा एक (निशुल्क) विशेष योग शिविर तथा ‘‘करें योग-रहें निरोग’’ विषय पर दो दिवसीय चित्र प्रर्दशनी का आयोजन किया गया है। कार्यक्रम में प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता तथा पुरस्कार वितरण भी किया गया। इस अवसर पर प्रकाशन विभाग द्वारा एक पुस्तक प्रदर्शनी भी कार्यक्रम स्थल पर लगाई गई है। सभी योग प्रेमियों ने सपरिवार पधार कर इस कार्यक्रम का लाभ उठायें। इस योग शिविर में लगभग 300 लोगो ने योग कर सफलता पूर्वक आयोजन किया गया।

योग शिविर सुबह 05.30 से 08.00 तक सेन्ट्रल एकेडमी, सेक्टर-3 जानकीपुरम विस्तार, लखनऊ में आयोजित किया गया।


कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री एम एल भार्गव, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, डॉ राम मनोहर लोहिया हॉस्पिटल, लखनऊ ने कार्यक्रम का उद्घाटन कर अपने संबोधन में योग पर प्रकाश डालते हुए स्वास्थ्य के प्रति सचेत होने और जीवन मे योग को प्रतिदिन अपनाने से रोग से मुक्ति और स्वस्थ मन रहता है, उन्होंने बताया कि प्रत्येक व्यक्ति को कम से कम एक घंटे योग अवश्य करने चाहिए।
विशिष्ट अतिथि श्रीमती आराधना पाण्डेय, प्रधानाचार्या, सेंट्रल एकेडमी ने स्कूल परिसर में आये हुए सभी योग प्रेमियों को संबोधित करते हुए कहा कि योग करने से व्यक्ति पूरी तरह से निरोग रहता है, जिस तरह से पढ़ाई पर जोर दिया जाता है वैसे ही योग पर ध्यान देना बहुत जरूरी है।
विभाग के अपर महानिदेशक श्री अरिमर्दन सिंह ने कहा कि जीवन मे योग का बहुत ही बड़ा महत्व है। योग से बहुत से बीमारियों को होने से रोकता है और शरीर और मन को मजबूत करता है।
प्रदर्शनी अधिकारी श्री जय सिंंह ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को योग की विशेषता को बताते हुए अपील किया कि सभी करें योग और रहे निरोग का मूल मंत्र दिया। इस अवसर पर दो दिवसीय चित्र प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया है जो सभी के लिए निःशुल्क खुली हुई है। आज चित्र प्रदर्शनी में भारी भीड़ रही।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *